Saturday, December 30, 2023

बॉबी चित्रकथा (Bobby Chitrakatha)

गत दिनों ICE प्रोजेक्ट के अंतर्गत आप सबसे चीनू चित्रकथा के बारे में बातें हुई थी. उसी दौरान इस बात का भी उल्लेख हुआ था कि बॉबी पॉकेट बुक्स ने चीनू के अलावा मीनू और बॉबी चित्रकथा के नाम से भी कॉमिक्स प्रकाशित किये थे. 

तो आज बात करते हैं - बॉबी चित्रकथा की. जैसा की पूर्व में ही ज्ञात है कि बॉबी चित्रकथा का प्रकाशन बॉबी पॉकेट बुक्स, ईश्वरपूरी मेरठ से हुआ था. चीनू और मीनू चित्रकथा में तो फिर भी 30+ कॉमिक्स प्रकाशित हुए थे, परन्तु बॉबी चित्रकथा का केवल एक ही सेट प्रकाशित हो पाया था जिसमें कुल चार ही चित्रकथाएं प्रकाशित थी. केवल हिंदी में बड़े आकार में 32 पेजों के साथ ये प्रकाशित हुए थे. यह भी 1981 या 1982 में प्रकाशित हुए थे.  कॉमिक्स की कीमत तीन रुपये रखी गयी थी. 

इन चार प्रकाशित कॉमिक्स में से दो तो विविध (Miscellaneous) थे और बाकी दो में से एक राम-श्याम सीरीज थी जो कि चीनू और मीनू दोनों में ही प्रकाशित हुई थी. वहीँ दारा दी ग्रेट भी मीनू चित्रकथा में नियमित प्रकाशित हुयी थी. चीनू चित्रकथा में विशेषांक के रूप में इसका विज्ञापन आया जरूर था, पर अभी उसके प्रकाशित होने की निश्चित तौर पर जानकारी नहीं है मुझे. 

तो कुल मिलाकर नाम तीन थे पर लेखक, सीरीज, प्रकाशन, मूल्य सब एक जैसे ही रहे थे. 


बॉबी चित्रकथा के एकमात्र सेट में प्रकाशित कॉमिक्स की सूची - 

 

अंक

चित्रकथा का शीर्षक

सीरीज

आवरण

1

लाला चूने वाला

विविध


2

राम-श्याम और प्रलय

राम और श्याम 001/2

 

3

रक्त मंदिर

विविध


4

जय काली

दारा दी ग्रेट

 

अगले लेख में बात करेंगे मीनू चित्रकथा की, कवर्स के लिए भरपूर प्रयास के बावजूद केवल गिनती के ही कवर्स मिल पाए हैं, इसलिए उसे पेंडिंग पर रखा हुआ है. लेकिन अब जितना है उतने में ही पोस्ट करता हूँ. जैसे-जैसे कवर्स मिलते जायेंगे, अपडेट करता जाऊँगा. 



No comments:

Post a Comment